[Sci-Tech] नेशनल क्लाउड (National Cloud) क्या है?


केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने ‘मेघराज परियोजना' के अंतर्गत ‘नेशनल क्लाउड’ की शुरूआत नई दिल्ली में 4 फरवरी 2014 को की. इसका कार्यान्वयन राष्ट्रीय सूचना केंद्र (National Information Centre, एनआईसी) कर रहा है.

राष्ट्रीय बादल (National Cloud) से OPEX मॉडल में मांग पर आईसीटी सेवाओं की खरीद करने के बजाय पूंजीगत व्यय पर अग्रिम निवेश करने में मदद मिलेगी. क्लाउड सेवा एक सेवा के रूप में आधारभूत संरचना, प्लेटफार्म, साफ्टवेयर और भंडारण के रूप में उपलब्ध रहेगा.



क्लाउड कम्प्यूटिंग से फायदा उठाने के लिए भारत सरकार ने मेघराज नाम से ‘जीआई क्लाउड’ की महत्वकांक्षी योजना शुरू की है. इसका सारा जोर देश भर में इलेक्ट्रोनिक सेवाएं उपलब्ध कराने में तेजी लाने पर है. इससे मूल सुविधाओं का पूरा इस्तेमाल हो सकेगा और मूल सुविधाओं में ई-अप्लीकेशन की तैनाती और विकास में तेजी आएगी. जीआई कार्यक्रम का एक विस्तृत मूल आधार बनाया जाएगा. इसके लिए दो नीति संबंधी रिपोर्टें सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने तैयार की है.

मेघराज के बारे मे-
भारत सरकार ने एक महत्वाकांक्षी पहल जीआई क्लाउड शुरू की. इसका नाम मेघराज रखा गया. यह योजना क्लाउड कम्प्यूटिंग के लाभ का उपयोग और दोहन के लिए बनाई गई है. जीआई क्लाउड का ध्यान सरकार के आईसीटी खर्च के अनुकूलन में ई सेवाओं के वितरण में तेजी लाने के लिए केंद्रित है.

क्लाउड कंप्यूटिंग (Cloud Computing)-
क्लाउड कंप्यूटिंग कंप्यूटिंग का एक प्रकार है जो कि कंप्यूटिंग संसाधनों को बांटने के बजाय अनुप्रयोगों को संभालने के लिए स्थानीय सर्वर या व्यक्तिगत उपकरणों पर निर्भर करता है. क्लाउड कंप्यूटिंग में उपयोगकर्ताओं सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन का उपयोग इंटरनेट के माध्यम से या क्लाउड एप्लीकेशन सेवा प्रदाता के माध्यम से करता है.

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Translate